Akelepan par shayari । Alone quotes । अकेलेपन पर शायरी

Akelepan par shayari । Alone quotes । अकेलेपन पर शायरी


Akelepan par shayari, alone quotes.


Hindisarijan में आप सभी का welcome करते है । मित्रो Akelapan जीवन में किसी न किसी मोड़ पर सताता है । चाहे प्रेमी के बिना हो या किसी अन्य प्रकार से है । लगातार अकेले रहने पर हमारी लाइफ lonely बनकर रह जाती है । अकेले में बस उसी के बारे में सोचना एक दिनचर्या बन जाती है । इसी विषय पर मशहूर शायर मुजफ्फरनगर, उत्तरप्रदेश निवासी शाहाना परवीन द्वारा रचित 50 ++ Best Alone quotes in hindi लेकर आये हैं तो चलिए पेश करते है - Akelepan par shayari । alone quoets । अकेलेपन पर शायरी -


मुझे पसंद है मेरा ये अकेलापन
जो मुझे मेरे होने का अहसास कराता है ।

उस रिश्ते में बंधकर रहने से अच्छा है
अकेला हो जाना ... ।
जो सिवाय दुख और अफसोस के और 
कुछ नहीं देता ।

गहरी होती रात और ये अकेलेपन का साया ।
कहीं किसी दिन छीन ही न ले मुझे यूँ मुझी से ।

यादों को भला कौन रोक पाया है ?
यह वो अकेलापन है जो 
किसी के पास रहने से भी 
दूर नहीं होता .... ।

इस अकेलेपन से मुझे प्यार है बहुत
सबने मेरा साथ छोड़ दिया पर, 
यह है कि परछाई बनकर 
मेरे साथ- साथ चलता है ।

ऐ ज़िंदगी तू जानती है हम अकेले है
फिर क्यूँ तू मुझे बार बार 
उनकी याद दिलाती रहती है ?


अकेलापन मेरी ज़िंदगी बन गया 
जब से मोहब्बत से दोस्ती की है,
इस मोहब्बत ने मुझसे भीड़ छीन ली ।

चाहा था उसे बहुत अपनी जान की तरह 
पर ना समझ पाया वो मेरे प्यार को  ।
इसलिए आज वो अकेला है 
और मैं जी रहूँ हूँ उसके बिना 
अपने अकेलेपन के साथ ।

कुछ रिश्तें ऐसे होते हैं जो 
करीब होकर भी नहीं होते करीब
बहुत दूर होते हैं .... ।
उनसे अच्छा है अकेला हो जाना
जैसे की आज मैं हो गई हूँ ।

पापा थे ज़िंदगी में तो लगता था कि 
पूरी दुनिया मेरी मुठ्ठी में है पर ।
आज उनके ना होने से ऐसा लगता है 
शायद ये अकेलापन ही उनके रूप में मुझे 
जीने के लिए मिला है ।

Best Alone quotes in hindi.


ऐ रात ! जब तू आती है तो 
अपने साथ उन पुरानी 
यादों को भी ले आती है ।
जो मुझे अकेलेपन का
अहसास करा जाती हैं ।
 ★
आज पता चल ही गया कि 
मेरा असली हमदर्द कौन है ?
यह मेरा Akelapan जो 
हर वक्त रहता है साथ मेरे ।

भरी महफिल में बैठे थे पर,
नहीं था कोई पास मेरे,
नहीं था कोई साथ मेरे, 
थी एक गहरी खामोशी जो कह रही थी 
चल तुझे देती हूँ अकेलेपन का साथ ।
फिर तुझे किसी दूसरे की 
ज़रूरत नहीं पड़ेगी ।
सच कहा था 
आज हम अकेलेपन के साथ खुश है।

जिस पर किया था यकीं खुद से ज़्यादा 
उसी ने दिल तोड़ दिया ...
ना जाने क्यूँ इस तरह 
मुझसे मुँह मोड़ लिया ?
छोड़ दिया साथ बीच राह में 
और बदले में मुझे अकेलापन दे दिया ।

आईने में अपना चेहरा ही 
अजनबी लगने लगा है,
क्यूँ  मुझे मेरा वजूद ही 
धुंधला सा लगने लगा है ?
चारों तरफ पिसरी लम्बी खामोशियाँ
हर वक्त मुझे अकेलापन सा लगने लगा है ।

यह अकेलापन सच्चा दोस्त है मेरा
जो कहता है करके दिखाता है ।
अब खुद ही देख लो,
महफिल में भी मेरे साथ है।

समझा लिया आज दिल को,
मना लिया अपने मन को
जो कभी रह नहीं पाता था रिश्तों के बिना,
आज वही मन है जो दूर भागता है 
इन मतलबी रिश्तों से और 
अकेलेपन के साथ रहता है
बड़े ही ठाठ से।

क्यों तकलीफ खुद को देते हो ?
क्यों नहीं मान जाते यह बात कि 
अब वह नहीं आयेगा लौटकर 
तुम्हें अकेला ही रहना होगा और 
अकेलेपन को साथी बनना होगा। 

दूर कर लिया मैनें खुद को इन झूठी 
परम्पराओं में लिपटी कहानियों से ।
जो सिर्फ अच्छे होने का ढोंग करती हैं 
पर होती बहुत दर्दनाक हैं ।
समेट लिया मैनें खुद को आज इन महफिलों से
जो मेरे अकेलेपन को और बढ़ा देती हैं ।

मेरे साएं, मेरी परछाई और 
मेरी रूह में शामिल है ये अकेलापन ।

मोहब्बत सदा अकेलापन दे जाती है
इसलिए जब भी मोहब्बत से मोहब्बत करो
यह बात जान लेना और समझ लेना ।

Lonely status in hindi.

Best Alone quotes in hindi


मत बयां कर अपने दिल का हाल
मत सुना अपनी कोई बात
मत बना किसी को अपना हमदर्द ।
सब झूठ और फरेब से बने हैं
आखिर में सब साथ छोड़ जायेगें 
और दे जायेगें अधूरा सा अकेलापन ।

मेरा ये Akelapan
ना जाने क्यूँ मुझ पर हसता है ?
बार - बार यही कहता है कि 
देख लिया भरोसा करने का नतीजा ।

बहुत थक चुके है, अपनी ज़िंदगी स
अब आराम करना चाहते है ।
बहुत शोर है इस जहाँ में
अब बस अकेला रहना चाहते हैं ।

जिस से थी उम्मीद कि वह खुश रखेगा
उसी ने सबसे पहले धोखा दिया।
भरी महफिल में दामन छोड़कर मेरा 
मुझे अकेला कर दिया ।
आज यही अकेलापन मेरे जीवन का 
हिस्सा बन गया ।

यूँ मायूस होकर तेरे दिल से मैं निकली
ऐ बेवफा! अगर साथ छोड़ना ही था तो 
हाथ पकड़ा ही क्यों था ?
अब ना कर पाऊगीं भरोसा 
कभी किसी पर भी
रहूगीं हमेशा अपने अकेलेपन के साथ
जो आखिर तक साथ निभायेगा मेरा ।

हमें भी चाहत थी कभी, सब हो साथ हमारे।
हमें भी चाहत थी कभी, सब हों पास हमारे।
पर हालातों ने ऐसी नैया पलटी कि 
बदल गई आज हमारी कहानी...
सब चले गये एक- एक कर छोड़कर हमें
आज अकेलेपन की कलम से लिखी 
हमने अपनी कहानी ।

मैनें मोहब्बत की है अपने अकेलेपन से
जिस पर आँख बंद कर भरोसा कर सकते है ।
जो हर वक्त मेरे करीब रहता है और 
भीड़ में भी मेरा साथ नहीं छोड़ता ।

ऐ ज़िंदगी ! क्या है तेरी परिभाषा ?
शायद यही कि 
पहले तू सबको मिलवाती है 
बाद में जुदा कर जाती है 
अगर यही तेरी परिभाषा है 
तो इससे अच्छा है अकेलापन ।
जो ज़िंदगी में किसी के आने या 
ना आने से प्रभावित नहीं होता ।
बस रहता है दिल के कोने में 
और मस्त रहता है ... ।

इतना धोखा खाया है ज़िंदगी में कि 
अब डरने लगे हैं.....
इसलिए अकेले रहते हैं और 
अकेलेपन के साथ जीते हैं।
जहाँ धोखे की कोई गुंजाइश ही नहीं है।

कभी दूर होते हो, कभी पास होते हो 
सिर्फ इतना बताओ कि 
क्यूँँ तुम हमारे इतने ख़ास होते हो ?
दिल पर चोट देते हो फिर 
मल्हम भी लगाते हो, न जाने कौन हो ।
क्यूँ इतने ख़ास होते हो ?
छोड़ ना देना साथ मेरा
कभी ना करना अकेला मुझे...
यह अकेलापन ले लेगा मेरी जान
ना जाने क्यूँ तुम,
मेरे दिल के चैन होते हो ?

अंदर तक टूट चुके है उस शक्स के बिना 
जिसने कभी कहा था कि 
मुझे अकेला नहीं छोड़ेगा कभी ।
आज हम जी रहे है, उसके तोहफे में दिए 
अकेलेपन के साथ ।

मोहब्बत याद बनकर सताने लगी है ।
आँखो में नमी सी आने लगी है
दिल घबराता है मेरा आजकल बहुत
क्यों अकेलेपन से मुझे डराने लगी है ।

जिसे तुम ज़िंदगी का अकेलापन कहते हो
वह हकीकत में मेरी ज़िंदगी का सुकून है ।

हम अकेले नहीं है जानते हो क्यूँ ?
क्योकिं मेरे अकेलेपन को दूर करने के लिए 
तन्हाई मेरा पूरा साथ निभाती है ।

ऐ ज़िंदगी ! एक दिन सब तेरा 
साथ छोड़ देते है ।
क्या तुझे कोई फर्क नहीं पड़ता ?
सब तुझे अकेला छोड़कर चले जाते हैं
क्या तुझे डर नहीं लगता ?

बहुत रोई थी मैं उस दिन 
जिस दिन मैं अकेली रह गई थी ।
पर जब मैनें ताजमहल को देखा तो
अपना ग़म भूल गई ....
उसकी दीवारों पर छूने पर 
मैनें यह महसूस किया कि 
ताजमहल भी तो आज अकेला है ।
उसमें लगे संगमरमर चीख चीखकर सुना रहे हैं 
उसके अकेलेपन की दास्तां...
जो आज भी ढूंढ रहा है अपनी मोहब्बत को ।

Akelepan par shayari hindi main.

Akelepan par shayari hindi main


मैनें सीख लिया अंधेरो में जीना,
अब मुझे डर नहीं लगता कि मैं अकेली हूँ ।
क्योंकि अंधेरों में भी अकेलापन 
मेरे साथ रहता है जबकि लोग तो 
रौशनी में भी साथ निभाने से डरते हैं।
 ★
सफर कुछ ऐसे भी हैं दुनिया में जिन्हें 
अकेले ही तय करना पड़ता है ।
कोई साथ नहीं चल सकता
सिवाय तन्हाई के ...।

एक ही पल में उसने 'ना' कहकर 
हमें पराया कर दिया ....
और हम उसे अपने..... 
अकेलेपन का साथी समझ बैठे थे ।

ऐ खुदा ! लादे कहीं से ऐसा आसमान 
जो ना हसे मुझ पर और
ना ही मज़ाक बनाए 
मेरे इस अकेले जीवन का ।

ज़िंदगी मेरी बन चुकी एक कब्रिस्तान, 
जहाँ चारों तरफ सन्नाटा और शांति है ।
बस है पास खड़ा मेरे .....
मेरा अकेलापन जो उस सन्नाटे को,
 और भी गहरा कर देता है।

आज बरसात हुई खुलकर मेरे अकेलेपन की
शायद उसको पता चल गया कि आँखो से
कुछ छुपाया जा रहा है ।

उस महफिल को देखो ज़रा गौर से....
वहाँ हर शक्स अपना वक्त अकेले जी रहा है।

मैं हूँ तन्हा ..... कोई ग़म नहीं,
मैं हूँ खामोश ... कोई परवाह नहीं, 
मैं अकेले है और 
अपने अकेलेपन से प्यार करते है
आज अकेले है तो कोई शिकायत नहीं ।

ज़बरदस्ती अपना बनाने से अच्छा है
ना कहकर पीछे हट जाओ ।
यह अकेला रहना उस अहसान से अच्छा है 
जो तुम्हें जीवन भर "ताना" मारता रहेगा ।

कितना बचाओगें खुद को इन यादों से
ये वही बातें पुरानी हैं जिन्हें तुमने कभी 
यह कहा था कि फिर याद नहीं करोगें इन्हें।
आज वही बातें याद बनकर तुम्हें 
अकेलेपन का अहसास करा रही हैं ।

कभी ख्वाब देखे थे मैनें भी 
कभी चाहा था किसी को मैनें भी
पर आज मोहब्बत के नाम पर सिर्फ 
अकेलापन है मेरे साथ ...
जो मुझे बार बार यही अहसास करा रहा है कि 
ख्वाब तो ख्वाब होते हैं पगली...
क्या कभी पूरे हुए हैं, किसी के सभी ख्वाब ।

नहीं चाहिए मुझे ये
झूठी,
फरेबी, 
मतलबी दुनिया, 
जिसने मेरा भरोसा मुझसे छीना
जिसने मेरा सुकून मुझसे छीना ।
आज यह अकेलापन ही मेरा हमसाया है 
जो आँखो में आँसू आने पर 
दिल को तसल्ली दे जाता है ।

पुराने ज़ख्म हरे हो जाएं तो 
बहुत दर्द देते हैं....
और यह तभी उभरते हैं 
जब इंसान के सामने वही 
शक्स आकर खड़ा हो जाता है 
जो उसके ज़ख्मों के लिए 
सबसे ज़्यादा ज़िम्मेदार रहा है ।
बहुत पीड़ा, कभी न 
खत्म होने वाली खामोशी 
और लंबा अकेलापन रह जाता है ।
सिर्फ जो ढूंढता है सुकून को 
सुकून जो कब का खो चुका है अकेलेपन में ।

I hope Akelepan par shayari । Alone quotes आपको जरूर अच्छी लगी होगी । आप अपने विचार कमेंट बॉक्स में लिख सकते है ।। शाहाना परवीन, पटियाला पंजाब ।।


Read more posts -

sad gazal in hindi. तेरी ग़ज़ल में किस दर्द का हवाला है ।

Top 50 sad status. दर्द भरी शायरी, khamoshi

Sad love poem in hindi. टूटे हुए दिल की जुबां है शायरी

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने