Dil ko chhu lene wali kavita, कम्बख़्त दिल न होता

Dil ko chhu lene wali kavita, कम्बख़्त दिल न होता


Dil ko chhu lene wali kavita.


फ़्रेंड्स Hindisarijan में आप सभी का बहुत बहुत स्वागत है । आज की कड़ी में कुछ स्पेशल poetry लेकर आए हैं । Dil ko chhu lene wali kavita. जो कि प्रेमी कपल्स की दृष्टि बहुत ही शानदार है  । तो Dil के जज़्बात को बयां करती बुलन्दशहर ( उत्तरप्रदेश )  निवासी प्रीति चौधरी 'मनोरमा' द्वारा रचित Heart touching poetry लेकर उपस्थित हुए है तो चलिए पेश करते है -  Dil ko chhu lene wali kavita, कम्बख़्त दिल न होता -

कबख़्त दिल न होता तो न लगता कोई प्यारा
नहीं होता साथ-जीने मरने का इशारा ।
अहद-ए-वफ़ा और कसमें न होतीं,
तोड़नी प्रेमियों को फिर रस्में न होतीं ।
न होता वो आँखों- आँखों में सनम से इक़रार,
पहली मोहब्बत का  वो पहला इज़हार।

कम्बख़्त दिल न होता तो न होते ये आँसू,
तन्हा - तन्हा सी होती महफ़िल हर सू ।
न होता दुनिया में प्यार का नामोनिशान
दिल टूटने पर न होता दिमाग़ परेशान
न कोई शख्स फिर इश्क़ में बनता शायर,
न जलते धू-धू करके मासूम दिल के वायर।

कम्बख़्त दिल न होता तो दर्द भी न होता
न किसी की याद में मन जार - जार रोता ।
ज़िन्दगी को प्यार का एहसास नहीं होता 
कोई किसी के लिए ख़ास नहीं होता ।
जीवन में चाहतों के फिर ये रंग नहीं होते,
उम्मीदों के जुगनू अँधेरे में यूँ संग नहीं होते।
--------------------------------------------------------
 Rihai -

तेरे प्यार की कैद से रिहाई नहीं चाहिए
मिलन की राह में जुदाई नहीं चाहिए ।

मेरे अपने मेरे दिल को बेशक छलनी कर दें,
मुझे गैरों की रहनुमाई नहीं चाहिए ।

जुबाँ में चाशनी दिल में जहर रखते हैं,
विषभरी ऐसी मिठाई नहीं चाहिए ।

दिखावे की दुनिया से शदीद नफ़रत हो गयी,
जैसी भी हो फ़ितरत तमाशाई नहीं चाहिए ।

सच की राह पर अकेले चलना मंजूर है
दोगले इंसानों की अगुवाई नहीं चाहिए ।

लगाव के सीमेंट से बना दो पुल प्रीति,
दो दिलों के बीच अब खाई नहीं चाहिए ।

--------------------------------------------------------

Love poetry in hindi.


Antrman.  विधा - गीत

जब से तुमसे प्रेम हुआ सर्वत्र तुम्हें ही पाऊँ
चाहे प्रेम - पथ की किसी भी दिशा में जाऊँ ।
लगाव अव्यक्त है मन का अनकही प्रीति है
अन्तर्मन की व्याकुलता को कैसे तुम्हें दिखाऊँ ।

प्रेम अवर्णित है, कैसे मैं शब्दों में इसे सजाऊँ
कल्पनाओं में प्रणयगीत निशिदिन तुम्हें सुनाऊँ ।
तेरी अनुपस्थिति में जल बिन मीन सा है जीवन
अंतर्मन की व्याकुलता को कैसे तुम्हें दिखाऊँ ।

तेरा नाम लिख-लिख कर हृदय - प्राचीर सजाऊँ
अभिलाषा है इतनी सी गले से तुम्हें लगाऊँ ।
श्वांसों की माला पर जपती हूँ प्रिय का नाम
अंतर्मन की व्याकुलता को कैसे तुम्हें दिखाऊँ।

तुम बिन जीवन तपती भूमि, तुमसे अमृत पाऊँ
तन, मन, जीवन तेरे स्नेह से ही सिंचित कर जाऊँ ।
मेरी सोच का दायरा तुमसे तुम तक है सीमित
अंतर्मन की व्याकुलता को कैसे तुम्हें दिखाऊँ।


Love poetry in hindi.


Ek Adhura Safar.


एक अधूरा सफ़र मुकम्मल हो जाये,
जो तेरे संग बसर हर पल हो जाये।

नहीं रहे ज़िन्दगी से कोई शिक़वा-गिला
जो मंतव्य मेरा अब सफ़ल हो जाये।
बरसों से मन का उपवन वीरान सा है,
तेरे आने से थोड़ी चहल पहल हो जाये।

जो तेरे प्रेम की वर्षा हो जाये मुझ पर
मलिन पानी भी जैसे गंगाजल हो जाये।
 तुम अपने प्रेम से सिंचित कर दो प्रीति,
खूबसूरत मेरे दिल का कँवल हो जाये।

--------------------------------------------------------

Heart touching poetry in hindi.

Tumse.


तुमसे मेरी जिंदगी उपहार बन गयी है
लुभावने प्रसूनों का हार बन गयी है।

तुम्हारे आने से पहले उदास थी जिंदगी,
घुटन, तड़प, और वनवास थी  जिंदगी
तुम्हारे आने से दिल की कली यूँ खिली
कि ज़िन्दगी चिरकालिक बहार बन गयी है।
तुमसे मेरी ज़िंदगी उपहार बन गयी है...

तुमसे ही जीवन के दरिया में है रवानी,
तुम्हीं हो मेरी साँसे, मेरी जिंदगानी,
दुनियादारी की बातें मैं क्या जानूँ प्रिय ?
तेरी खुशी मेरी दुनिया, संसार बन गयी है ।
तुमसे मेरी ज़िंदगी उपहार बन गयी है...

मेरे जीवन- कैनवास में तुमने भर दिए हैं रंग,
तुम्हें पाकर मुदित हुआ है मेरा अंग-अंग,
मन मंदिर में विराजमान है तुम्हारी  प्रतिमा
तेरी प्रीति मेरी श्रद्धा का आधार बन गयी है।
तुमसे मेरी ज़िंदगी उपहार बन गयी है...
--------------------------------------------------------
Chale Aaiye meri jindagi.

मेरी ज़िंदगी में तुम चले आइए
आकर यहाँ फिर कभी न जाइये ।

शोख़ सी मुस्कुराहट है आपकी
मैं देखती रहूँ, आप मुस्कुराइए ।

तुम्हीं मेरी ज़िंदगी के चाँद हो सनम
रोशनी से मेरा घर जगमगाइये ।

प्यार की कशिश में गिरफ़्तार हूँ मैं
आज़ाद होकर अब किधर जाइये ।

धड़कनों की सदा यूँ ही गूँजती रहें,
दिल चाहता है बस सुनते ही जाईये ।

अहद-ए-वफ़ा यूँ ही निभायेंगे हम,
जब भी जी चाहे हमें आजमाइये ।

आसमाँ को जमीं पर उतार लाएँगे,
एक बार हुक्म तो जरा फरमाइए ।

तेरा साथ मेरे लिए बेशकीमती है
इस तोहफ़े को मुझे ही दे जाइये ।
--------------------------------------------------------

Poetry - Dil ki chahat.


आज एक तामीर करना चाहता हूँ
मैं गज़ल तस्वीर करना चाहता हूँ ।

 फ़क़त एक दिल के सिवा कुछ नहीं,
नाम तेरे यह जागीर करना चाहता हूँ ।

रोज़ आ जाते हैं तेरे ख़्वाब मुझको,
ख़्वाबों की ताबीर करना चाहता हूँ ।

जन्नत के जैसा है तेरा साथ सनम,
तुझसे रौशन तकदीर करना चाहता हूँ ।

इश्क़ की दौलत मेरी झोली में दे जा,
मैं भी खुद को अमीर करना चाहता हूँ ।

तेरे इश्क़ में मन मेरा राँझा हुआ है,
तुझको अपनी हीर करना चाहता हूँ ।

सदियों तक याद रहे ये दास्ताँ प्रीति,
मोहब्बत को नजीर करना चाहता हूँ ।
--------------------------------------------------------
Tasvir Teri Dil Main.


होठों पर  तेरा नाम, दिल में तेरी तस्वीर है,
तेरा इश्क़ मेरी दौलत, तेरा इश्क़ ही जागीर है ।

 ख्वाबों में आकर  देख लो एक बार सनम,
अपने राँझे बिन कितनी बेज़ार हीर है ।

एक अरसे से तुझसे मिले नहीं हैं हम,
उफ़! कितनी बेरहम हमारी तक़दीर है ।

पाक बंधन है कोई रूह से रूह का,
दिल से दिल की बंधी एक जंजीर है ।

ताउम्र वफ़ा का दामन न छोड़ना सनम,
तेरी चाहतों से ही दिल मेरा अमीर है ।

ज़माने भर की दौलत मिल जाती तुझे पाकर,
तेरी कमी से आज भी ज़िंदगी फ़कीर है ।

चन्द ख़्वाब ताउम्र ख़्वाब ही रहते हैं प्रीति,
बड़ी मुश्किल होती ख्वाबों की ताबीर है ।


तो मित्रो उम्मीद करते है आज की काव्य पंक्तियां Dil ko chhu lene wali kavita, कम्बख़्त दिल न होता आपको जरूर पसंद आई होगी । आप अपने विचार कमेंट बॉक्स में लिखकर हमारा हौसला अफजाई अवश्य करें ।। प्रीति चौधरी 'मनोरमा' ।।


Read more posts -

प्यार भरी कविता - प्रेम पिपासा, Hindi kavita on love.

पहले प्यार ( First love ) पर पढ़े शानदार कविता

50 best love quotes, रोमांटिक लव स्टेटस हिंदी में

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने