Top 5 Hindi gazal, हंसते गाते हुए इस जिंदगी को चलने दो

Top 5 Hindi gazal, हंसते गाते हुए इस जिंदगी को चलने दो 


Top 5 hindi gazal.

Hindisarijan में आप सभी का बहुत बहुत स्वागत है । Top 5 Hindi gazal की कड़ी में आज हम सन्तोष रज़ा गाजीपुरी द्वारा रचित विशेष गज़ले लेकर आए हैं । तो लीजिए पेश है - Top 5 hindi gazal, हंसते गाते हुए इस जिंदगी को चलने दो - 

अर्ज किया है -

कुछ भी करिए मगर बस सही किजिये,
दिल कि आवाज सुनिए वही किजिये ।

लाखों भटकाने वाले मिलेंगे यहाँ,
सुनिए सबकी पर दिल की कही किजिये ।

आपकी बेरुखी भी तो मंजूर है,
मैंने कब बोला की प्यार ही किजिये ।

बद्दुआ दीजिए गर मैं लायक नहीं,
किसने बोला है कि दोस्ती किजिये ।

जब भी लगता है कुछ अपने बस में नहीं
झुक के रब से रज़ा आजिजी किजिये ।


Gazal in hindi.

वक्त मुट्ठी से  मेरे फिसलता रहा,
रेत पर मैं चला और चलता रहा ।

खारे सागर का साहिल मिला था मुझे,
भूखा प्यासा रहा और जलता रहा ।

उनकी मासूमियत पर लुटा हर दफा,
जो मिला मुझसे तेवर बदलता रहा ।

अब तलक मुझसे मंज़िल बहुत दूर है,
किससे  क्या बोलूँ गिर के सभलता रहा ।

जिसको अपना समझ के झुका मैं रज़ा,
मिल के गैरों से मुझको कुचलता रहा ।

Gazal in hindi.


Top gazal in hindi
.

खा  के  ठोकर  निखर जाएंगे,
सुरखुरु    हो   सँवर   जाएंग । 

जिंदगी  की  हथेली  पर  हम,
रंग   मेहदी  सा   भर  जाएंगे । 

है    पुरानी    कहावत   सही,
कर के साबित ही  घर जाएंगे । 
 
मुफलिसी   में  हुनरबाज भी,
भूखे    बच्चे   किधर  जाएंगे । 

फर्ज - ठोकर  के ही दरमियाँ,
पिसते-पिसते  बिखर जाएंगे ।

ऐ सनम शहर-ए-उल्फत में हम,
नाम  अपना भी कर  जाएंगे । 

ख़त तुम्हें लिख न पाये तो क्या,
एक ग़ज़ल लिख के मर जाएंगे ।

तुमको   शादी  पे  तोहफा  रज़ा,
दे के  खून- ए- जिगर   जाएंगे । 

 Top hindi gazal

सुखनवर का कब एक फसाना रहा है।
खयालों    में   पैहम   जमाना  रहा है।

हमेशा  ही  मदहोश  देखा  है  उसको,
वो   दीवानगी   का   दीवाना   रहा है।

जहां  दरमियां  जर  की  दीवार आई,
सलामत    कहां    दोस्ताना   रहा  है।

लहू  को   बनाकर  के  वो   रोशनाई,
वतन  पर  ही लिखता  तराना रहा है।

कलम को बना करके तलवार अपनी,
शहादत  में  सर   को  कटाना रहा  है।

बिना मां  के घर  भी है  परदेस  जैसा,
यूं  ही  बस वहां आना  जाना  रहा  है।

मैं मजदूर  हूं  मेरी  मेहनत  का  पैसा,
रज़ा  मेरी  खातिर  खजाना  रहा  है।


Gazal on love in hindi


Gazal on love in hindi.


दिल के जज़्बात ख़यालात ने दम तोड़ दिया
गम की बरसात में हालात ने दम तोड़ दिया ।

खिज़ाँ ने लूट लिया दिल के बहारों का चमन,
आई  बरसात तो बरसात  ने दम तोड़  दिया ।

बेरुखी  देख  कर के बेवफा की  महफिल में,
दिल में उठते हुए  जज़्बात ने दम तोड़ दिया ।

मिल गए फिरकापरस्तों  से ये  गद्दार ए वतन,
तब से खुशियों  भरे लम्हात ने दम तोड़ दिया ।

बैठे  गद्दार, लुटेरों  के  तख्त ओ ताज  तले,
देश, आवाम  की  हर बात  ने दम तोड़ दिया ।

अब  के  मासूम  भी  संजीदगी  में  जीते  हैं,
देख  हालात, खुराफात  नें  दम  तोड़  दिया ।

क्या बिगाड़ा था सियासत का बेटियों नें रज़ा,
जिनकी  आती हुई  बारात  ने दम तोड़ दिया ।

 Hindi gazal.

हंसते गाते हुए इस जिंदगी को चलने दो,
कोई जलता है तो, जलता रहेगा जलने दो ।

खुद की मजबूरियाँ बच्चों से छुपा के यारो,
उनके अरमान को रोको नहीं, मचलने दो ।

एक दिन ठोकरों में होगा ज़माना उनके,
वक़्त को, वक़्त दो और वक़्त को बदलने दो ।

मेरी हालत पे मुझे छोड़ दो तन्हा यारो,
फूर्सीसेगम न करो तुम मुझे संभलने दो ।

सुखन में मेरे भी जिद्दत तराजी आएगी,
रज़ा बच्चा हूँ अभी पल रहा हूँ पलने दो ।


उम्मीद करते है मित्रों आज की ग़ज़ल आपको जरूर पसंद आई होगी । अगर अच्छी लगे तो - Top 5 Hindi gazal, हंसते गाते हुए इस जिंदगी को चलने दो । पर कमेंट अवश्य करें ।। संतोष रज़ा ग़ाज़ीपुरी ।।


Read more posts -

इश्क पर कोई वार मत करना, ishq par gazal in hindi. 

Sad gazal in hindi, तेरी ग़ज़ल में किस दर्द का हवाला है 

Top 3 gazal in hindi, लेके कौन गुलाबी सी शाम आया है 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने